स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आर्ट गैलरी में तब्दील हुआ दिल्ली का ये सबवे

 

दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस को जनपथ से जोड़ने वाला एक सबवे इन दिनों लोगो के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यूं तो प्रतिदिन हज़ारों लोग इस सबवे से होकर गुजरते हैं, लेकिन आजकल यहां लगी एक अनोखी प्रदर्शनी ने सभी को मोह रखा है. दरअसल 70वें स्वाधीनता दिवस के खास मौके पर जनपथ के सबवे को एक आर्ट गैलरी में तब्दील किया गया है.

एनडीएमसी ने एक अनोखी पहल करते हुए देश के नामी कलाकारों की कलाकृतियों की प्रदर्शनी इस सबवे में आयोजित की है, जहां देश के नामी कलाकार अपने कला के जरिये आम लोगों से जुड़ सकेंगे और साथ ही आम जनता को भी इतने बड़े कलाकारों की मनमोहक रचनाएं देखने को मिलेंगी. इस प्रदर्शनी के क्यूरेटर किशोर जी का कहना है कि 5 अगस्त से 18 अगस्त तक ये प्रदर्शनी लगी रहेगी. इस प्रदर्शनी का मकसद कला से सभी को जोड़ना है.

हमेशा से ही कला किसी भी देश की संस्कृति और मौजूदा हालातों को दर्शाने का सबसे अच्छा माध्यम रहा है. इस सबवे में लगी पेंटिंग्स और कलाकृतियां भी खास संदेश दे रही हैं. देश की बहादुर बेटी निर्भया की दर्द में तड़पती कलाकृति जहां हमारे समाज में महिलाओं के प्रति हिंसा को दर्शाती है, तो वहीं हल्के और चटक रंगों को कैनवास पर उखेर कर एकजुटता का संदेश देने की कोशिश की गई है.

इस सबवे में लगी हर पेंटिंग और कलाकृतियां खास है. जिसको देखने के लिए यहां दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. गुरुग्राम के हरप्रीत का कहना है कि मैं गुरुग्राम से इस प्रदर्शनी को देखने यहां आया हूं. मैं एक कला प्रेमी होने के चलते इन मशहूर कलाकारों की पेंटिंग देखने को बेचैन था. यहां देखकर बहुत अच्छा लग रहा है. 18 अगस्त तक चलने वाली इस प्रदर्शनी को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. लोग उत्साहित हैं और आयोजकों का मानना है कि वीकेंड पर और भी ज्यादा लोग अपने परिवार के साथ यहां आएंगे

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s