उपराष्ट्रपति चुनाव : PM नरेंद्र मोदी और सीएम योगी ने डाला वोट

 

देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान आज 10 बजे शुरू हो गया। शुरुआती दौर में मतदान करने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल थे। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संसद भवन में अपना मत डाला
संसद भवन के कमरा नंबर 62 में बने मतदान कक्ष में मोदी ने मतदान किया। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू संसद भवन परिसर में पहले से ही उपस्थित थे। नायडू ने भी शुरुआती दौर में ही मतदान किया। मतगणना शाम सात बजे से शुरू होगी और कुछ ही घंटे में परिणाम घोषित कर दिया जाएग।

वैंकैया नायडू का गोपालकृष्ण गांधी से है मुकाबला
नायडू का मुकाबला 18 विपक्षी दलों के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी से है। नायडू लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे हैं और केन्द्र में मंत्री तथा भाजपा के अध्यक्ष भी रहे हैं जबकि गांधी पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके हैं और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य मतदान करते हैं और दोनों सदनों में सत्तारूढ़ पक्ष और विपक्ष के सदस्यों की संख्या को देखते हुए इस चुनाव में नायडू का पलड़ा भारी लग रहा है।
विशेष पेन से डाला जाता है वोट
मत डालने के लिए सदस्यों को एक विशेष पेन दिया जा रहा है और अगर किसी सदस्य ने किसी दूसरे पेन का इस्तेमाल किया तो उनका मतपत्र रद्द कर दिया जाएगा। राष्ट्रपति चुनाव की तरह उप राष्ट्रपति चुनाव में गुप्त मतदान होने के कारण इसमें पार्टियों की ओर से अपने सदस्यों को व्हिप जारी नहीं किया जा सकता।
कैसे होता है उपराष्ट्रपति चुनाव
इस चुनाव में संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्यों के साथ-साथ मनोनीत सदस्य भी मत डालते हैं और यह चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के आधार पर गुप्त बैलेट से होता है। उपराष्ट्रपति के चुनाव में विधानसभाओं के सदस्य मतदाता नहीं होते जबकि राष्ट्रपति चुनाव में वे मतदान करते हैं। इस बार उपराष्ट्रपति के चुनाव में सदस्य नोटा यानी किसी को भी मत नहीं देने के विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ विपक्षी दलों ने इसे लेकर चुनाव आयोग से आपत्ति दर्ज करायी थी। यह मामला उच्चतम न्यायालय में भी गया लेकिन न्यायालय ने नोटा को हटाने से इन्कार कर दिया।
छेदी पासवान नहीं
लोकसभा में राजग का पूर्ण बहमत है। सदन में कुल 545 सीट हैं, जिनमें दो सीट रिक्त हैं। भाजपा के 281 और राजग के कुल मिलाकर 338 सदस्य हैं। बिहार के सासाराम से भाजपा सांसद छेदी पासवान अदालती फैसले के चलते वोट नहीं कर पायेंगे।
50 प्रतिशत से अधिक वोट पाने वाला उम्मीदवार विजयी
ऊपरी सदन में सत्तारूढ दल का बहुमत नहीं है। राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं जिनमें दो रिक्त हैं। भाजपा ने कांग्रेस को पीछे छोड़ते हुये गत गुरुवार को राज्यसभा में 58 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी का स्थान हासिल कर लिया है। कांग्रेस के 57 सांसद हैं। इस सदन में राजग के पास बहुमत नहीं है लेकिन लोकसभा में उसके सदस्यों की संख्या को देखते हुये नायडू की जीत निश्चित मानी जा रही है। चुनाव में 50 प्रतिशत से अधिक वोट पाने वाला उम्मीदवार विजयी माना जाता है। दोनों सदनों में कुल सदस्य संख्या 790 है।
जदयू और बीजेडी विपक्ष के उम्मीदवार का करेगी समर्थन
जनता दल (यू ) और बीजू जनता दल ने राष्ट्रपति के चुनाव में राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था लेकिन उपराष्ट्रपति चुनाव में दोनों दलों ने विपक्ष के उम्मीदवार को समर्थन देने की घोषणा की है। राष्ट्रपति चुनाव के बाद जनता दल (यू) बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के महागठबंधन से हालांकि अलग हो गया है लेकिन अपने वादे के अनुरूप उसने उपराष्ट्रपति चुनाव में गांधी का ही समर्थन करने की बात कही है।

वर्तमान उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो रहा है। वह लगातार दो कार्यकाल से इस पद पर हैं। नये उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को अपना कार्यभार संभालेंगे।

भारी संख्या बल होने के कारण राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार वेंकैया नायडू का उप राष्ट्रपति बनना तकरीबन तय है। वह भैरों सिंह शेखावत के बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की पृष्ठभूमि वाले दूसरे उप राष्ट्रपति होंगे। उप राष्ट्रपति पद के लिए पांच अगस्त को होने वाले चुनाव में बीजेपी के कद्दावर नेता नायडू का मुकाबला विपक्षी उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी से है।
संसद के दोनों सदनों के 787 सदस्यीय प्रभावी निवार्चक मंडल के बीच नायडू बहुत बेहतर स्थिति में हैं। राजग को लोकसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल है और दक्षिण भारत के कुछ राजनीतिक दलों का भी समर्थन हासिल है। लोकसभा में अभी 543 और राज्यसभा में 244 सदस्य हैं। लोकसभा में दो सीट रिक्त हैं जबकि राज्यसभा में एक। बीजेपी पदाधिकारियों के मुताबिक, राजग के राज्यसभा के 81 सदस्यों और लोकसभा के 338 सदस्यों के अलावा दोनों सदनों में अन्नाद्रमुक के 50, वाईएसआर कांग्रेस के 10 और तेलंगाना राष्ट्र समिति के 14 सदस्य भी नायडू के पक्ष में मत देंगे।

इस तरह 493 सदस्यों के साथ नायडू 394 के जरूरी आंकड़े को आसानी से पार कर लेंगे। भाजपा को तो 500 मतों के मिलने की उम्मीद है। महात्मा गांधी के पौत्र, पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल व पूर्व राजनयिक गोपालकृष्ण गांधी विपक्ष के उम्मीदवार हैं। उन्हें कांग्रेस, वामदल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस का समर्थन हासिल है। अब एनडीए में शामिल हो चुके जनता दल (यू) ने भी गांधी को समर्थन देने का ऐलान किया हुआ है। गांधी को जरूरी मतों का आधा भी मिलने की उम्मीद नहीं है।
आज होने वाले चुनाव के लिए राज्यसभा सचिवालय ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। वर्तमान उप राष्ट्रपति व राज्यसभा सभापति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह 11 अगस्त 2007 से इस पद पर हैं। 11 अगस्त 2012 को वह दोबारा इस पद पर चुने गए थे।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s