डेंगू की जद में दिल्ली के स्कूली बच्चे

 

दिल्ली में लगातार बढ़ते डेंगू के मामलों के बीच अब पूर्वी दिल्ली के नामी स्कूलों में भी डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा मिला है. इस मामले के सामने आने के बाद से यह फिक्र सताने लगी है कि अब बच्चे स्कूल में भी डेंगू से सुरक्षित नहीं.

दरअसल ईस्ट एमसीडी के डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर 18 जुलाई को मयूर विहार फेज़-1 में ब्रीडिंग चेक करने गए थे. इस दौरान उन्हें दो स्कूलों में एडीज़ मच्छरों के लार्वा मिले. ये दोनों स्कूल इलाके के नामी स्कूल में गिने जाते हैं, जिसमें बड़ी संख्या में बच्चे पढ़ने आते हैं.

ईस्ट एमसीडी के मुताबिक, डीबीसी को मयूर विहार फेज़-1 के एलकॉन इंटरनेशनल स्कूल और एस्टर पब्लिक स्कूल में डेंगू का लार्वा मिला था. ईस्ट एमसीडी ने ब्रीडिंग पाए जाने पर दोनों स्कूलों का चालान काट दिया है. निगम के मुताबिक, ये म्यूनिसिपल कोर्ट का चालान है. अब दोनों ही स्कूलों के प्रबंधक को 4 अगस्त को कड़कड़डूमा के म्युनिसिपल कोर्ट में पेश होना होगा.

तेज़ी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले

आपको बता दें कि दिल्ली में मॉनसून की बारिश के आगाज़ के साथ ही डेंगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं. सोमवार को एमसीडी की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में मलेरिया के 225 मामले तो वहीं डेंगू के 150 मामले सामने आ चुके हैं. इसके अलावा 183 मामले चिकनगुनिया के भी हैं.

58 हज़ार से ज़्यादा घरों में मिले डेंगू वाले लार्वे

एमसीडी के मुताबिक, 58,753 घरों में अब तक लार्वा की ब्रीडिंग मिली है और अब तक 59,476 लीगल नोटिस जारी किए जा चुके हैं. इसके अलावा 5954 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है.

बारिश के बाद बढ़ गया है खतरा

विशेषज्ञों के मुताबिक, बारिश के बाद दिल्ली में उमस बढ़ जाती है, जो एडीज़ मच्छरों को ब्रीडिंग का उपयुक्त माहौल देती है. बारिश का साफ पानी कई जगहों पर भरा होने के कारण मच्छरों की उत्पत्ति तेज़ी से होती है, जिससे इस सीज़न में डेंगू के मामले ज़्यादा आते हैं और इसलिए दिल्ली में हो रही बारिश के बाद डेंगू के डंक का खतरा और बढ़ गया है.

Leave a comment