राष्ट्रपति चुनाव: मीरा को हरा राम बने देश के 14वें राष्ट्रपति, 3.34 लाख मतों से जीते

 

राष्ट्रपति चुनाव एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के जीत लिया है और वह देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। उन्हें 66 फीसदी वोट मिले हैं। वहीं विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 34 फीसदी वोट मिले हैं। रामनाथ कोविंद की जीत पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें बधाई दी है।
राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद की वोट वैल्यू 702044 और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 367314 वोट वैल्यू हासिल हुए हैं।

11 राज्‍यों में किसको मिले कितने वोट:
बिहार : कोविंद -22490, मीरा कुमार -18867
छत्तीसगढ़ः कोविंद- 6708, मीरा कुमार- 4515
झारखंडः कोविंद- 8976, मीरा- 4576
आंध्र प्रदेश : रामनाथ कोविंद – 27189, मीरा कुमार – 0
अरुणाचल प्रदेश : कोविंद – 448, मीरा कुमार -24
असम : कोविंद – 10556, मीरा कुमार – 4060
गोवाः कोविंद- 500, मीरा- 220
गुजरातः कोविंद- 19404, मीरा- 7203
हरियाणाः कोविंद- 8176, मीरा- 1792
हिमाचल प्रदेशः कोविंद- 1530, मीरा- 1887
जम्मू एवं कश्मीरः कोविंद- 4032, मीरा- 2160

रामनाथ कोविंद को 522 सांसदों का समर्थन मिला है, मीरा कुमार को 225 जबकि 21 सांसदों के मत रद्द किए गए हैै। नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार ने कहा, मैं परेशान नहीं हूं, परेशान क्यों होना चाहिए? मैं एक फाइटर हूं, मैंने अपने देशवासियों और महिलाओं के विश्वास के लिए चुनाव लड़ा। गौरतलब है कि राष्ट्रपति के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है।

कानपुर में रामनाथ कोविंद के घर जश्न का माहौल, मिठाइयां बांट रहे हैं लोग
राष्ट्रपति पद के एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौंख से लेकर कानपुर नगर के दयानंद विहार में जश्न का दौर शुरू हो गया है। गांव और शहर में पटाखे फोड़े जा रहे हैं। एक दूसरे को मिठाई खिलाने का दौर शुरू हो गया है। पैतृक गांव परौख में ढोल नगाड़े बज रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव परिणाम आने से पहले ही प्रशासनिक अमला सक्रिय हो गया है। दयानंद विहार की गलियां संवारी जा रही हैं। कूड़े के ढेर हटा दिए गए हैं। चोक नालियां साफ करा दी गई। झूलते बिजली के तार कसे जा रहे हैं और टूटे खंभे भी बदलने का काम शुरू हो गया है।

सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी की गणना
इस चुनाव के निर्वाचन अधिकारी और लोकसभा महासचिव अनूप मिश्रा ने बताया कि सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी खोली जायेगी, उसके बाद 31 राज्यों से यहां लायी गयी मतपेटियों को खोला जायेगा। वोटों की गिनती चार अलग-अलग मेजों पर होगी। इस लिहाज से संसद भवन सहित सभी 32 मतदान केंद्रों की मतपेटियों की गिनती के लिए आठ राउंड की मतगणना होनी है। इसके बाद चुनाव आयोग के रिटर्निंग ऑफिसर नतीजों का औपचारिक ऐलान करेंगे। 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे।

99 फीसदी हुआ था मतदान
निर्वाचन अधिकारी मिश्रा ने पिछले सोमवार को बताया था कि देश के नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए करीब 99 फीसदी मतदान हुआ था। इस चुनाव में राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों के अलावा राज्य विधानसभाओं के सदस्य ही मतदान करते हैं। चौदहवें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से जहां कोविंद मैदान में हैं वहीं विपक्ष की ओर से मीरा कुमार उम्मीदवार हैं।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s