स्कूल और अस्पतालों में पल रहा डेंगू का लार्वा, MCD ने काटे चालान

 

दिल्ली में डेंगू और चिकुनगुनिया के बढ़ते मामलों के बीच नगर निगम ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. साउथ एमसीडी ने इस संबंध में चालान काटना शुरू कर दिए हैं.

बीते एक हफ्ते में साउथ एमसीडी ने कई सरकारी और गैरसरकारी संस्थानों में एडीज़ मच्छरों के लार्वा पाए जाने पर उनका चालान काटा है. निगम का कहना है कि आम हो या खास कहीं भी एडीज का लार्वा पाए जाने पर चालान काटा जा रहा है.

साउथ एमसीडी के मुताबिक, 24 जून से 2 जुलाई के बीच साउथ दिल्ली में 91 वीआइपी चालान काटे जा चुके हैं, जो पहले कभी नहीं हुआ. एमसीडी ने बताया कि इस साल 2 जुलाई तक साउथ दिल्ली के 23,657 घरों में डेंगू का लार्वा मिला है. वहीं 25,184 लोगों को कानूनी नोटिस जारी किये जा चुके हैं. निगम के मुताबिक अब तक 1617 मामलों में मुकदमा भी दर्ज किया जा चुका है.

साउथ एमसीडी से मिले आंकड़ों के मुताबिक बीते एक हफ्ते में कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इनमें मटियाला, चांद नगर, तिलक नगर, मोलरबंद और मीठापुर में बने दिल्ली सरकार के स्कूल भी शामिल हैं. इसके अलावा मैसर्स जेएमसी प्रोजेक्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का गेस्ट हाउस, जनकपुरी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, द्वारका सेक्टर 20 का RMTS अस्पताल भी शामिल हैं. वहीं महिला CRPF बटालियन द्वारका, इंदिरा गांधी हॉस्पिटल द्वारका, ईएसआई डिस्पेंसरी नजफगढ़ और तिलक नगर मेट्रो स्टेशन के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है.

बता दें कि दिल्ली में डेंगू और चिकुनगुनिया के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s