दिल्ली में फिर बढ़े डेंगू-चिकनगुनिया के मामले

 

देश की राजधानी में चिकनगुनिया और डेंगू के मामलों में बीते हफ्ते मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली है. एमसीडी की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में डेंगू के कुल 97 मामले हो गए हैं तो वहीं चिकनगुनिया के कुल मामले बढ़कर 149 तक पहुंच चुके हैं.

100 के करीब पहुंचा डेंगू
पिछले एक हफ्ते में डेंगू के 10 नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में डेंगू के कुल मामले 97 हो गए हैं मतलब शतक के करीब. इसमें से 54 मामले दिल्ली के हैं तो वही 43 मामले अन्य राज्यों से दिल्ली इलाज कराने आए लोगों के हैं. वहीं चिकनगुनिया के मामलों में बेहद मामूली बढ़ोतरी हुई है.

बीते हफ्ते चिकनगुनिया के 3 मामले सामने आए जिसके बाद चिकनगुनिया के मामले बढ़कर 149 हो गए हैं. आपको बता दें कि बीते साल 24 जून तक डेंगू के सिर्फ 7 मामले सामने आये थे तो वहीं चिकनगुनिया का एक भी मामला सामने नहीं आया था.

एमसीडी से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक 36 हजार 243 घरों में एडीज मच्छरों की ब्रीडिंग पाई गई है तो वहीं 3 हजार 189 लोगों को इसके लिए प्रोसिक्यूट किया जा चुका है. एमसीडी के मुताबिक 1,69,886 घरों में अब तक स्प्रे किया जा चुका है और 40 हजार 240 लीगल नोटिस जारी किए जा चुके हैं.

अभी और बढ़ेंगे मामले
एमसीडी अधिकारियों में मुताबिक दिल्ली में जिस तरह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है और उमस बढ़ रही है उसके कारण अभी डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है. निगम अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में जारी उमस का मौसम एडीज लार्वा के लिये उपयुक्त माहौल दे रहा है.

Leave a comment