हार्डवेयर डिवाइस से मोबाइल का हुलिया बदलने वाले गिरफ्तार

 

संगम विहार इलाके से पुलिस ने दो ऐसे मोबाइल रिसीवर को गिरफ्तार किया है जो चोरी और झपटमारी के मोबाइल का पूरा हुलिया बदल देते थे। इसके लिए आरोपी हार्डवेयर डिवाइस से मोबाइल का आईएमईआई, फोन लॉक, मोबाइल फैक्ट्री सेटिंग को बदलते थे। जब ये लोग किसी को मोबाइल देते थे तो उसे बताते थे कि यह मोबाइल बिल्कुल नया है। पुलिस को आरोपियों के पास से 65 मोबाइल और कई हार्डवेयर डिवाइस बरामद हुई हैं।

दक्षिण-पूर्व जिले के पुलिस उपायुक्त रोमिल बानिया ने बताया कि शुक्रवार को संगम विहार इलाके में एसआई जितेंद्र मलिक और रोहित चाहर सूचना मिली थी कि दो लोग मंकी पार्क के पास चोरी के मोबाइल के साथ आने वाले हैं। इसके बाद इंस्पेक्टर उपेंद्र सिंह के निर्देशन में एक टीम ने एक मोटरसाइकिल पर महताब मलिक और प्रवीन शर्मा को पकड़ लिया। मेहताब बदरपुर का रहने वाला है, वहीं प्रवीन शर्मा यूपी के खुर्जा में मुंडा खेरा का रहने वाला है। महताब ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि वह चोरी और झपटमारी के मोबाइल को दिल्ली और एनसीआर इलाके में बेचता था।

ये डिवाइस मिली आरोपियों के पास
-यूएमटी टूल: अल्टीमेट मल्टीपरपज टूल, ये डिवाइस डोंगल की तरह दिखता है। जिससे मोबाइल का लॉक और पैटर्न लॉक को तोड़ा जाता है।
-बीएसटी डिवाइस: बेस्ट स्मार्ट टूल, इससे मोबाइल का लॉक और पैटर्न लॉक तोड़कर मोबाइल की सेटिंग रीस्टोर की जाती है। ताकि मोबाइल एक दम नया लगे
-ऑक्टो प्लस: इस डिवाइस से आरोपी मोबाइल का आईएमईआई नंबर बदल देते हैं।
-डीसी अनलॉकर : डोंगल की तरह दिखने वाला यह डिवाइस से मोबाइल और डाटा कार्ड को लॉक कर सकते हैं।

गफ्फार मार्केट में चलता है गोरखधंधा
पुलिस के सूत्रों ने बताया कि इस तरह की डिवाइस गफ्फार मार्केट में आसानी से उपलब्ध हैं। महताब और प्रवीन ने ये सभी डिवाइस गफ्फार मार्केट से खरीदीं थी। डीसीपी ने बताया कि गफ्फार मार्केट में संदिग्ध दुकानदारों के खिलाफ अभियान चलना चाहिए हैं। इससे पहले पुलिस कई ऐसे आरोपी पकड़ चुकी है जोकि गफ्फार मार्केट से संबंध रखते थे।
डीसीपी ने बताया कि आरोपियों ने कई मोबाइइल के आईएमईआई नंबर एक ही कर दिए थे, कुछ मोबाइल के नंबर ये लोग बदलने वाले थे।

यू-टयूब से सीखा आईएमईआई नंबर बदलना
पुलिस की पूछताछ में सामने आया है कि महताब जो महज 5वीं तक पढ़ा हुआ है, वहीं प्रवीन 12वीं तक पढ़ा हुआ है। दोनों ने ही मोबाइल का आईएमईआई नंबर बदलना यू-टयूब पर बदलना सीखा। आरोपियों के पास से एक लैपटॉप ऐसा मिला है जो ये लोग यू-टूयब से वीडियो देखने के लिए इस्तेमाल करते थे। महताब इससे पहले भी झपटमारी के केस में गिरफ्तार हो चुका है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s