दिल्ली को ट्रैफिक जाम से राहत दिलाने के लिए सुरंग बनाने का प्रस्ताव

 

दिल्ली सरकार के PWD ने लोधी रोड से NH-24 तक 2.5 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने के लिए फिर से प्रस्ताव भेजा है. यह फैसला NH-24 की चौड़ाई बढ़ने के बाद ट्रैफिक पर बढ़ने वाले बोझ को लेकर लिया गया है. PWD विभाव ने नेशनल मॉन्यूमेंट अथॉरिटी (NMA) को प्रस्ताव भेजकर इसकी इजाजत मांगी है. बता दें कि इस प्रस्तावित टनल के बीच कई सारे सुरक्षित इमारतें हैं.

दिल्ली-मेरट एक्सप्रेसवे बनने के बाद ट्रैफिक से निपटना होगा मुश्किल
NH-24, रिंग रोड पर मैजूद मिलेनियम पार्क से जाकर मिलता है. अभी की बात करें तो यहां बस दो ही विकल्प है, आश्रम की ओर या फिर भैरो मार्ग की ओर. यह दोनों ही रुट भरे हुए रहते हैं, खासतौर से पीक समय के दौरान. भारतीय नेशनल हाइवे ऑथरिटी (NHAI) के अनुसार इन मार्गों पर दिल्ली-मेरट एक्सप्रेसवे बनने के बाद ट्रैफिक में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी.

NHAI ने PWD से अपनी चिंता व्यक्त की है. अगर कोई दूसरा रास्ता नही निकाला गया तो NH-24 का सारा ट्रैफिक रिंग रोड और भैरो मार्ग पर आकर थम जाएगा. NH-24 के प्रोजेक्ट डाईरेकटर आरपी सिंह का कहना है कि ‘वर्तमान की बात करें तो इस रुट पर डेली की ट्रैफिक 80,000 पैसेंजर कार यूनिट है, जो की 1.4 लाख तक बढ़ने की उम्मीद है.

2006 में ही रखा गया था प्रस्ताव
टनल का प्रस्ताव 2006 में ही रखा गया था. इसे उस वक्त एएसआई ने मार्ग में पड़ने वाले इमारतों के कारण बंद इसे करवा दिया था. बता दें की इस मार्ग से सटा हुंमायू का मकबरा सहित कई इमारतें हैं. PWD ने नेशनल मॉन्यूमेंट अथॉरिटी को लिखकर इस प्रोजेक्ट को फिर से शुरू करने का आग्रह किया है.

इस रास्ते से गुजरेगा सुरंग
यह टनल NH-24 (NH-24 के रिंग रोड के T-पॉइवंट से ठिक पहले) से लेकर लोधी रोड के बीच होगी. यह सुरंग मिलेनियन पॉर्क, रेलवे लाइन, अमीर खुसरो पार्क और लोढ़ी रोड फलाईऑवर से होकर गुजरता है. रिंग रोड पर 2 रैम हैं. मिलेनियम रोड की तरफ से टनल में जाने और आने का रास्ता होगा.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s