ब्रिटेन में आत्मघाती हमला : मैनचेस्टर म्यूज़िक कन्सर्ट में धमाके से 19 की मौत, 59 घायल

 

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में एक बम धमका हुआ। धमाके में 19 लोग मारे गए जबकि 59 लोग घायल हुए हैं। यह धमाका एक एरिना में हुआ । जिस वक्त धमाका हुआ उस वक्त सिंगर एरियाना ग्रैंडे का कॉन्सर्ट चल रहा था। धमाके के बाद वहां अफरा-तफरी मच गई। पुलिस ने इसे आतंकवादी हमला बताया है। भारतीय समयानुसार ब्लास्ट मंगलवार को तड़के तीन बजे हुआ।
आत्मघाती आतंकी हमला था
कुछ खबरों में अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा जा रहा है कि एक आत्मघाती आतंकी हमला था। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई।
सोशल मीडिया पर लापता लोगों के परिजन अपनी बेटी व पत्नी की तस्वीरें डालकर उनके बारे में सूचना देने की अपील कर रहे हैं।

मैनचेस्टर में जिस कंसर्ट में हमला हुआ है वहां 60 स्कूली बच्चे भी बिना पैरेंट्स के छुट्टी मनाने आए थे। एक ट्विटर हैंडल से ऐसे लोगो की मदद के लिए कहा गया है कि अगर लोगों को उनके बच्चों से संपर्क नहीं हो पा रहा है तो वे इस नंबर – 07896711298 पर कॉल करें। लोगों से इस नंबर को रिट्वीट करने की अपील भी की जा रही है।
#ManchesterBlast एकजुट हुई इंसानियत, लोगों को ढूंढने की अनोखी मुहिम
मैनचेस्टर पुलिस ने ट्वीट कर इस बम धमाके में 19 लोगों के मारे जाने के अलावा 50 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। बीबीसी और स्काई न्यूज के अनुसार स्थानीय पुलिस इस बम धमाके को एक आतंकवादी हमला मान कर चल रही है।
मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन से रेल ट्रैक बंद
प्रत्यक्षदर्शियों ने मैनचेस्टर एरेना में चल रहे एरियाना ग्रैंडे के कॉन्सर्ट के बाद धमाके की तेज आवाज सुनने की बात कही है। नेटवर्क रेल का कहना है कि कॉन्सर्ट स्थल के नजदीक स्थित मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन से आवागमन रोक दिया गया है।

ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने लोगों से इलाके से दूर रहने की अपील की है। पुलिस का कहना है कि हताहतों के बारे में जल्द से जल्द जानकारी जारी कर दी जाएगी। 22 वर्षीय रॉबर्ट टेम्पकिन ने कहा, ‘सभी चिल्ला रहे थे और भाग रहे थे। लोगों के कोट और फोन फर्श पर पड़े थे। लोग सबकुछ छोड़कर भागने लगे थे। कुछ लोग चिल्ला रहे थे कि उन्होंने खून देखा है जबकि अन्य कह रहे थे कि ये सिर्फ गुब्बारों के फटने की आवाज थी या कोई स्पीकर फट गया था।’
पुलिस अधिकारियों के अनुसार धमाका जिस जगह हुआ, उसके पास ही एक और संदिग्ध विस्फोटक बरामद किया गया जिसे सुरक्षित तरीक़े से विस्फोट कर निष्क्रिय किया गया।

मैनचेस्टर के मुख्य इलाक़े में बम निरोधी विशेष दस्ता और हथियारबंद पुलिस गश्त लगा रहे हैं, पूरे इलाक़े को सील कर दिया गया है।

धमाके के बाद मची अफरा-तफरी
ओलिवर जोन्स नाम के प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाके की आवाज के बाद लोगों ने भागना शुरू कर दिया। घटना के सामने आए कुछ विडियो के लोगों को चीखते चिल्लाते सुना जा सकता है। कुछ अन्य प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि यह बहुत बड़ा ब्लास्ट था जिसे सीने में महसूस किया जा सकता था। हर कोई यहां-वहां भाग रहा था और बाहर निकलने की कोशिश कर रहा था। जानकारी के मुताबिक कॉन्सर्ट में बच्चे भी शामिल हुए थे।
सिंगर अरियाना सुरक्षित

उधर 23 साल की पॉप सिंगर अरियाना ग्रांडे की प्रवक्ता ने बताया कि अरियाना सुरक्षित हैं। इस बीच पूरे ब्रिटेन में अलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वे मैंचेस्टर अरीना के आसपास के इलाके में बिल्कुल न जाएं। पुलिस ने अरीना के पास के स्टेशन, विक्टोरिया स्टेशन को खाली करवा लिया है और सभी ट्रेनों को कैंसल कर दिया गया है।
अरियाना ने मांगी माफी
मैनचेस्टर ब्लास्ट के बाद पॉप सिंगर अरियाना ग्रैंडे ने ट्वीट कर जताया दुख, बोलीं- मेरा दिल टूट गया। मैं दिल से आप सभी से माफी मांगती हूं। मेरे पास कहने को कुछ नहीं है।

ब्रिटेन की पीएम ने हमले की निंदा की
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टरीसा मे ने इस ‘आतंकी हमले’ की निंदा की है। अपने बयान में उन्होंने कहा, ‘हम यह पता लगाने की विस्तृत जानकारी जुटाने की कोशिशों में जुटे हैं। पुलिस इसे भयावह आतंकवादी हमला मान कर चल रही है।’

पीएम मोदी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैनचेस्टर बम धमाके पर दुखद बताया है इसकी कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि इस धमाके में मारे गए लोगों के परिवार के साथ मेरी पूरी संवेदना है।
बता दें कि मैनचेस्टर अरीना यूरोप का सबसे बड़ा इंडोर सभागार है जो 1995 में खुला था। यहां कई बड़े कॉन्सर्ट और खेलों का आयोजन होता रहता है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s