BHIM एप: PM ने दिया 6 महीने में 15 हजार कमाने का मौका, पढ़ें कैसे

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंबेडकर जयंती के अवसर पर नागपुर में एक कार्यक्रम के दौरान देश के युवाओं को छह महीने में 10 से 15 हजार रुपये कमाने का मौका दिया है। उन्होंने कहा है कि कोई युवा एक व्यक्ति से भीम एप डाउनलोड करवाता और वह व्यक्ति एप डाउनलोड करके इससे तीन बार लेन-देन करता है तो डाउनलोड करवाने वाले व्यक्ति के खाते में 10 रुपये आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि एक दिन में अगर कोई युवा 10 से 20 लोगों से एप डाउनलोड करवाता है तो वो प्रतिदिन 200 रुपये तक कमा सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि यह स्कीम 14 अक्टूबर तक जारी रहेगी। इसका मतलब युवाओं के पास छह महीने पैसा कमाने का मौका है। इन छह महीनों में युवा 10 से 15 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। इतना ही नहीं अगर इस एप को कोई दुकानदार अपनी दुकान में शुरू करता है या कोई युवा इस एप को किसी दुकान में शुरू करवाता है तो उसे एप डाउनलोड कराने पर 25 रुपये उसके खाते में जमा हो जाएंगे। अगर कोई व्यवसायी भी इस एप के जरिए अपना व्यापार शुरू करता है तो उसके खाते में भी 25 रुपये आएंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि बाबा भीम राव अंबेडकर ने संविधान के रूप में लोगों को जीने की गारंटी दी। उन्होंने संविधान के जरिए हर वर्ग को बढ़ने का मौका दिया और इसमें समाज के शोषित, पिछड़े वर्ग के लिए व्यवस्था की। उन्होंने कहा कि लोग कहते हैं कि शिवजी ने जहर पीया था और अंबेडकर जी ने जहर पीते-पीते हम पर अमृत की वर्षा की।

पीएम मोदी ने कहा, अभाव के बीच कैसे जीवन प्रभावी हो ये उनसे प्ररेणा मिलती है। उनका जीवन हमारे लिए प्ररेणा का स्त्रोत है। एक व्यक्ति को

​पढ़ें पीएम मोदी ने और क्या कहा..

– भीम एप अर्थव्यवस्था का महाराथी साबित होगा।

– अब माेबाइल की जरूरत नहीं अंगूठे से भी काम हो जाएगा।

– आपका मोबाइल फोन आपका बैक बन जाएगा।

– ये ‘डिजी धन’ गरीबों का धन बनने वाला है।

– कम कैश,कम नगद से कारोबार चलाया जा सकता है।

– अब वक्त बदला है,कैश रखने के विकल्प उपलब्ध हैं

– भारत जैसे देश में करेंसी छापना,उन्हें पहुंचाना अरबों-खरबों का खर्च है।

– जिन्होंने देश के लिए जान दी उनके सपनों को पूरा करना हमारी जिम्मेदारी।

– हमें देश के लिए जीने का मौका मिला।

– देश के लिए जान देने वालों की कमी नहीं।

– अनगिनता बलिदनों के बाद हमारा देश आजाद हुआ।

– कोई व्यक्ति अपने बच्चों को नोटों के बंडल नहीं देता है क्योंकि उसे इसके नुकासन पता होते थे।

– कैश ज्यादा होगा तो अच्छा कम बुरा ज्यादा होगा।

– गरीबों के लिए घर बनेंगे तो रोजगार भी मिलेगा।

– हमारा लक्ष्य 2022 तक हर गरीब को घर देने का लक्ष्य है।

इससे पहले पीएम मोदी ने बाबा साहेब को श्रद्धांजलि समर्पित की और एकांत में थोड़ा वक्त बिताया। बीते दिनों प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया था, मैं कल अंबेडकर जयंती के विशेष अवसर पर नागपुर जाने को लेकर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

भीम ऐप को बनाया जाएगा खास

नरेंद्र मोदी डिजिटल भुगतान को आसान बनाने के लिए भीम-आधार प्लैटफॉर्म और भीम ऐप के लिए कैश बैक के अलावा रेफरल बोनस योजना की शुरुआत करेंगे। भीम आधार एक ऐसा तरीका होगा जिसके जरिए व्यापारी और दुकानदार आसानी से पैसे का लेनदेन कर सकते हैं और उन्हें नगद की जरूरत नहीं होगी। रेफरल बोनस और कैशबैक सिस्टम की भी शुरुआत की जाएगी। आधार से जुड़े भीम ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति अपने बायोमेट्रिक डाटा से किसी दुकान पर बिना नगद का इस्तेमाल किए और बिना किसी कार्ड का इस्तेमाल किए डिजिटल तरीके से पेमेंट कर सकता है।

अंबेडकर के सपनों को मजबूत करेंगे

उन्होंने कहा, नागपुर में मैं दीक्षाभूमि पर प्रार्थना करूंगा जो डा अंबेडकर से जुड़ा एक पवित्र स्थान है। दीक्षाभूमि बौद्ध धर्म से जुड़ा एक महत्वपूर्ण स्थल है जहां अंबेडकर ने 14 अक्तूबर 1956 को बौद्ध धर्म स्वीकार किया था। मोदी ने कहा, हम डा अंबेडकर के सपनों का मजबूत, समद्ध और समावेशी भारत बनाने की दिशा में कठिन प्रयास कर रहे हैं।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s