अब मोबाइल नंबर के लिए भी जरूरी होगा आधार

 

एयर इंडिया के कर्मचारी को चप्पल से पीटने और फिर इसकी खुद ही शेखी बघारने वाले शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ अब विमान यात्रा नहीं कर पाएंगे। फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस (FIA) ने गायकवाड़ के विमान यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। FIA में जेट एयरवेज, इंडीगो, स्पाइसजेट और गोएयर विमान कंपनियां सदस्य हैं। वहीं दूसरी तरफ सांसद गायकवाड़ ने चेतावनी देते हुए कहा कि शाम को फिर उसी विमान से वापस जाऊंगा, कोई उन्हें रोक कर तो दिखाए। वहीं एयर इंडिया ने उनका रिटर्न टिकट भी रद्द कर दिया है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, संघ ने इस घटना पर सख्त रुख अपनाते हुए गायकवाड़ के विमान में सफर करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब एफआईए की सदस्य कंपनियां अपने विमान पर गायकवाड़ को सवार नहीं होने देंगी।

उधर, इससे पहले फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस ने साफ किया था कि उनकी ओर से सांसद के हवाई यात्रा पर कोई बैन नहीं लगाया गया है। एफआईए के डायरेक्टर उज्जवल डे का कहना है कि उनके पास बैन लगाने की शक्ति नहीं है। इसके अलावा एयर इंडिया एफआईए का हिस्सा नहीं है।

माफी नहीं मांगने पर अडे़ गायकवाड़

उधर इन सब से बेपरवाह गायकवाड़ को इसका थोड़ा भी मलाल नहीं है। वे अभी भी विमान यात्रा पर अड़े हुए हैं। उन्होंने एक तरह से एयर इंडिया को चेतावनी देते हुए कहा कि शाम को फिर उसी विमान से वापस जाएंगे, कोई उन्हें रोक कर तो दिखाए। उन्होंने कहा कि मैं माफी नहीं मांगूंगा, मैं क्यों मांगू? पहले उसे (पीड़ित) कहो माफी मांगने के लिए, उसके बाद हम देखेंगे। सांसद ने दिल्ली पुलिस को चुनौती दी कि अगर हिम्मत है तो वह उसे गिरफ्तार करके दिखाए।

जयंत सिन्हा ने की निंदा
सिविल एविशन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने इस घटना की निंदा की है. जयंत ने कहा है कि मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। वहीं आरोपी सांसद गायकवाड ने भी लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और सिविल एवियशन मंत्री अशोक गणपति राजू को चिट्ठी लिखकर एयर इंडिया के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कराई है।

शिकायत पर होगी कार्रवाई- लोकभा स्पीकर

उधर इस मामले पर जब लोकसभा स्पीकर से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि चूकि ये मामला संसद के बाहर का है। इसलिए वे खुद इसमें कुछ नहीं कर सकतीं। लेकिन उन्होंने भरोसा दिलाया कि शिकायत होने पर मामले पर कार्रवाई होगी।

शिवसेना ने मांगी सफाई
इस पूरे मामले पर शिवसेना का बयान भी सामने आया है। पार्टी की ओर से कहा गया है कि उनकी ओर से रवींद्र गायकवाड से इस घटना पर सफाई मांगी गयी है। शिवसेना किसी भी तरह की हिंसा का समर्थन नहीं करती है। हमने एयर इंडिया के कर्मचारियों के पक्ष की भी सफाई मांगी है।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल इस विवाद की शुरूआत पुणे से दिल्ली आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट में सीट को लेकर हुई थी। शिवसेना के सांसद रवींद्र गायकवाड़ का दावा है कि उनके पास इस फ्लाइट की फर्स्ट क्लास का टिकट था, जबकि सच्चाई ये है कि एयर इंडिया की इस रूट की फ्लाइट में सिर्फ इकॉनमी सीट ही होती है।

एयर इंडिया के मुताबिक, इसकी जानकारी गायकवाड़ के स्टाफ को दे दी गयी थी, बावजूद इसके गायकवाड़ इसी फ्लाइट में आकर बैठे। जैसे ही फ्लाइट दिल्ली पहुंची सासंद रवींद्र गायकवाड़ ने फ्लाइट से उतरने से इंकार कर दिया। इसी फ्लाइट में आए 115 मुसाफिरों को इसी जहाज से गोवा जाना था। सांसद की वजह से देरी होते देख एक-एक कर चार अफसर सांसद को समझाने आए लेकिन वो नहीं माने, बात बढ़ी तो उन्होंने ड्यूटी मैनेजर एस कुमार को पीटना शुरू कर दिया। गायकवाड़ का कहना है कि अधिकारी बार-बार उनकी शिकायत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करने की धमकी दे रहा था।
उस्मानाबाद से हैं सांसद
पहली बार संसद में पहुंचे महाराष्ट्र की उस्मानाबाद सीट से सांसद रविंद्र गायकवाड़ ने कहा, “मैं सांसद हूं, तो क्या गालियां खाऊं…” यहीं नहीं, उन्होंने यहां तक कह डाला, “मैं शिवसेना का सांसद हूं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का नहीं…” सांसद ने शेखी बघारते हुए कहा कि मैंने उसे अपनी सैंडल से 25 बार मारा, क्योंकि वह बदतमीजी कर रहा था…।

पीड़ित एयर इंडिया स्टाफ का बयान
एमपी ने जिस एयर इंडिया के स्टॉफ को मारा है। उनका नाम सुकुमार है। उन्होंने बताया कि उन्होंने मेरे साथ अभद्रता की और चश्मा तोड़ दिया। यह मामला काफी बढ़ गया है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा है कि सांसद ने एयरलाइन स्टाफ के एक सदस्य को सीट को लेकर विवाद करते हुए चप्पल से पीटा है। एयर इंडिया ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं, और जांच टीम का गठन कर दिया है।
एयर इंडिया ने सांसद को किया ब्लैक लिस्ट

एस कुमार एयर इंडिया के वरिष्ठ कर्मचारी हैं। अपने साथ हुई मारपीट के बाद बेहद आहत हैं। सांसद रवींद्र गायकवाड़ के खिलाफ दो शिकायतें दर्ज की गयी हैं। एयर इंडिया के कर्मचारी पर हमला करने और फ्लाइट को जबरदस्ती 40 मिनट तक रोक कर रखने की शिकायतें। यही नहीं इस घटना के बाद एयर इंडिया ने सांसद रवींद्र गायकवाड़ को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। अब रवींद्र गायकवाड एयर इंडिया की फ्लाइट में सफर नहीं कर पाएंगे।

केंद्रीय मंत्री का बयान
नागरिक उड्डन मंत्री अशोक गणपित राजू ने इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि किसी भी पार्टी को हाथापाई को बढ़ावा नहीं देना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए था।

कानूनी राय ले रही है दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस का भी इस पर बयान आया है। दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया है कि एयर इंडिया के फ्लाइट हैंडलिंग को-ऑर्डिनेटर एस कुमार की ओर से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट थाने में शिकायत दर्ज करायी गयी है। शिकायतकर्ता का मेडिकल किया गया, लेकिन उनके शरीर पर चोट के ताजा निशान नहीं मिले हैं। इसके अलावा एक और शिकायत एयर इंडिया की ओर से दर्ज करायी गयी है। जिसमें कहा गया है कि सांसद रवींद्र गायकवाड़ की वजह से फ्लाइट में देरी हुई। शिकायतें मिल चुकी हैं और हम इस पर कानूनी राय ले रहे हैं और उसके मुताबिक कानूनी कार्रवाई की जाएगी

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s